NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega: इस बार इतने कम नंबर वालों को भी मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जाने काउंसलिंग तिथि,कट-ऑफ के बारे में @neet.nic.in

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega:neet me kitne number par sarkari college milega,neet me passing marks kitne chahiye,neet minimum passing marks,neet me kitne number par sarkari college milega obc category,neet me kitne number par sarkari college milega sc category,neet me kitne marks par sarkari college milega,neet mein kitne number aane par sarkari college milta hai,

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega: जिन विद्यार्थियों ने नीट यूजी 2023 में हिस्सा लिया था उन विद्यार्थियों का परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा जारी किया जा चुका है, अब यह विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि “NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega” और काउंसलिंग की प्रक्रिया कब से चालू होगी तो ऐसे विद्यार्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि कितने नंबर लाने पर आपको सरकारी कॉलेज में दाखिला मिलेगा।

नीत यूजी 2023 में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों के मन में यह सवाल पूछना जरूरी भी है कि कितने नंबर पर सरकारी मेडिकल कॉलेज मिलेगा क्योंकि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस प्रोग्राम के लिए वसूली जाने वाली फीस काफी ज्यादा होती है जो कि एक आम आदमी भरने में सक्षम नहीं होता है। मेडिकल कॉलेजों में सीमित सीटें और उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के कारण एमबीबीएस सीट पर प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों को अच्छा स्कोर करना जरूरी होता है।

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

स्टेट कोटा सीटों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जबकि ऑल इंडिया कोटा सीटों पर AIQ काउंसलिंग MCC द्वारा आयोजित कराई जाएगी काउंसलिंग शुरू होने से पहले उम्मीदवार अपने डेटा के अनुसार चेक कर सकते हैं कि उन्हें सरकारी सीट मिलेगी अथवा नहीं। इस बार कुल 9 लाख विद्यार्थी पास किए गए हैं जो कि अब काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega: Overview

परीक्षा का नामराष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)
परीक्षा स्तर राष्ट्रीय
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा की तिथि7 मई 2023
रिजल्ट जारी करने की तिथि13 जून 2023
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega?480-620 संभावित
आधिकारिक वेबसाइटneet.nta.nic.in
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

NEET 2023 Cut-off

CategoryQualifying CriteriaMarks Range
UR/EWS50 Percentile720-137
OBC/SC/ST40 Percentile136-107
UR/EWS & PH45 Percentile136-121
OBC/SC& PH40 Percentile120-107
ST & PH40 Percentile120-108
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

NEET में सरकारी कॉलेज मिलना उम्मीदवारों के लिए काफी गर्व की बात होती है क्योंकि मेडिकल में एमबीबीएस की सीटों की संख्या काफी कम होती है और उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होती है। उम्मीदवारों को बताना चाहते हैं कि उनका सरकारी कॉलेज में दाखिला विभिन्न तथ्यों पर निर्भर करेगा,जैसेकि उम्मीदवार की श्रेणी क्या है?और वह उम्मीदवार अपनी श्रेणी के वांछित परसेंटाइल के अंदर आता हो, नीट क्वालीफाई करने के लिए श्रेणी-वार नीट कट ऑफ हेतु वांछित स्कोर पाने की आवश्यकता होती है।

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

भारतीय आयुर्विज्ञान आयोग के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल 355 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं जिनमें कुल 52218 एमबीबीएस सीटें उपलब्ध हैं। ऐसे में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा यह कह पाना काफी मुश्किल होगा इसका उत्तर काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस कोटे के तहत और किस कॉलेज में सीट चाहते हैं और आपकी कितने परसेंटाइल मार्क्स नीट यूजी 2023 की परीक्षा में आ रहे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार यदि जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट AIQ के तहत सरकारी सीट पर एडमिशन चाहते हैं तो उनका स्कोर 620 से कम नहीं होना चाहिए इसके अलावा यह स्टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन चाहते हैं तो 590 तक की स्कोर वाले जनरल कैंडिडेट सरकारी सीट पर एडमिशन पा सकेंगे।

ओबीसी कैटेगरी के विद्यार्थी के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स थोड़ा सा कम होता हैं मगर सरकारी सीट के लिए कटऑफ लगभग जनरल उतना ही रहता है एससी एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 450 से अधिक स्कोर पर सरकारी कालेज मिलने की संभावना बताई जा रही है।

कितने नीट स्कोर से मिलेगा सरकारी कॉलेज(Kitne NEET Score se Milega Sarkari College)

वर्गसंभावित कट ऑफ
GEN600+ अंक
OBC590+ अंक
SC470+ अंक
ST450+ अंक
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

BDS में दाखिले के लिए कितना स्कोर चाहिए?

जो उम्मीदवार डेंटल कोर्स में एडमिशन चाहते हैं उन्हें भी नेट परीक्षा में अच्छा स्कोर लाना अनिवार्य होता है देश में बीडीएस कोर्स कराने वाले सरकारी कॉलेज 30 हैं ऐसे में उन में सीटों की संख्या भी बहुत ज्यादा नहीं है। AIQ काउंसलिंग में जनरल कैटेगरी के बच्चों को 590 से अधिक स्कोर वाले कैंडिडेट को सरकारी कॉलेज मिल सकता है इसके अलावा ओबीसी के लिए यह स्कोर 575 और एससी एसटी कैंडिडेट के लिए 525 से अधिक स्कोर होना जरूरी है।

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega: Important Links

NEET 2023 Result LinkClick Here
Update siteClick Here
Telegram linkClick Here
Official websiteClick Here
NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega

NEET Me Kitne Number Par Sarkari College Milega: FAQs

नीट में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा?

नीट 2023 के माध्यम से विद्यार्थी सरकारी मेडिकल कॉलेज चाहते हैं तो विद्यार्थियों को 600 से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। जबकि राज्य कोटा में एडमिशन पाने के लिए 590 के आस-पास अंक लाना होगा।

नीट यूजी 2023 के काउंसलिंग की प्रक्रिया कब से शुरू होगी?

स्टेट कोटा सीटों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जबकि ऑल इंडिया कोटा सीटों पर काउंसलिंग की प्रक्रिया की सूचना अभी तक नहीं दी गई है।

Salaar Box Office Collection Day 5: ‘सलार’ ने रचा इतिहास, पांचवें दिन Dunki Vs Salaar Box Office Collection: ‘डंकी’ की उछाल,किसने जीती रेस UP Police Constable New Vacancy 2024: जाने कैसे मिलेगी आयु में छूट…. UP Police New Syllabus 2024: 60,244 पदों के लिए देखे नया सिलेबस……. Dunki Box Office Collection Day 4: ‘डंकी’ ने पकड़ी रफ्तार अब तक इतनी